Responsive Ads Here

I am giving Relationship Build and Life Changes, Good Family, Good Relation Build, Happiness, Relationship Problem to Good Solution, Bed Relation to Good Relation Build, Good Life,Children and Parents Life Change Point, Happy Marriage Life, Happy Life Problem solving about tips and tricks

Saturday, August 15, 2020

शब्दों का उपयोग

शब्दों का उपयोग :-

                   मनुष्य को जीवन में अपने शब्दों का उपयोग सही तरीके से करना चाहिए क्योंकि मनुष्य के शब्दों से उसके व्यवहार, संस्कार और चरित्र का पता चलता है|  मनुष्य उसे मिले संस्कारों के अनुसार अपने शब्दों का उपयोग करता है| मनुष्य के उसके व्यवहार से ज्यादा उसके शब्दों का मोल होता है| उसके द्वारा बोले गए शब्द किसी की आत्मा को चोट पहुंचाते हैं| मनुष्य को परिस्थितियों के अनुसार शब्दों को बोलना चाहिए| आपके द्वारा बोले गए शब्दो से सामने वाले की आत्मा को चोट पहुंचा सकते हैं| यह शब्द तीर के समान होते हैं जो एक बार कमांड से तीर छूट जाता है तो वापस लौटकर नहीं आता है उसी प्रकार मुंह से निकले शब्द भी वापस नहीं आते है| शरीर को तीर से लगे जख्म या घाव तो दिखाई देते हैं और समय के साथ भर जाते हैं पर शब्दों के वार से जो चोट पहुंचती है वह आत्मा को लगती है जो दिखाई नहीं देते हैं पर वह चोट या अपमान समय के साथ कभी नहीं भरते हैं| आप परिवार में सगे संबंधियों के बीच हो, यार दोस्तों में हो, किसी कार्य के लिए किसी भी क्षेत्र में आप को मीटिंग में हो तो आप इन तीन शब्दों का चुनाव सही तरीके से करें क्योंकि मनुष्य के द्वारा एक छोटे से शब्दों से अच्छे से अच्छे परिवारों में संबंध टूट जाते हैं या कड़वाहट आ जाती है, कई यार- दोस्त टूट जाते हैं, कई बडे- बडे बिजनेस खत्म हो जाते हैं| अपने शब्दों का चुनाव परिस्थितिया कैसी है| उसके अनुसार करें और यह तीन महत्वपूर्ण शब्द है 'मैं', 'आप', 'हम', है इन तीनों शब्दों का कैसे, किस परिस्थितिया और स्थिति में उपयोग करना चाहिए या नहीं इसके बारे में नीचे बताया गया है| तीनों शब्दों से बातचीत करने का तरीका है |

1."मैं" शब्द : - 

             इस 'मैं' शब्द से जितना हो सके उतना परहेज करें क्योंकि मैं शब्द का अर्थ है श्रेय लेना जब भी व्यक्ति बोलता है कि मैंने यह किया है, मेरी वजह से यह हुआ, मेरे बात करने की वजह से यह हुआ, मैं जाऊंगा तो यह काम हो जाएगा, मुझसे तो कभी गलती नहीं होती है, मैं जो करता हूं वह सही करता हूं, यह मैं शब्द आपको अलोकप्रिय बनाता है यह मैं दूसरों को यह दिखाता है कि आपके भीतर एरोगेंस है यह मैं इस बात को सिद्ध करता है कि आप अपने आप को तोप समझते हो या स्वयंभू समझते हो आप के आगे दूसरे का कोई महत्व नहीं है| यदि जीवन में लोकप्रिय होना हो तो 'मैं' शब्द को डाइवस दीजिए जितना कम उपयोग मैं शब्द का करिए मैं शब्द का उपयोग कहां करना यह भी ध्यान में रखें यदि आप अपने परिवार में सगे संबंधी में, यार दोस्तों में हो तो, मैं शब्द का उपयोग कम करें कभी अपनी टीम से कोई मिस्टेक हो जाए तो खड़े होकर और बोली कि मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं, यदि कोई गलती हो जाए यदि आप को लगेगी यह जिम्मेदारी मेरी है तो मुझसे यह चुक हई है, यदि परिवार में किसी कार्य में किसी सदस्य से कोई गलती हो जाती है और आप उस गलती की जिम्मेदारी ले सकते हैं कि यह मेरी वजह से हुआ है, यार दोस्तों में किसी कार्य के प्रति, अपने ऑफिस में किसी कार्य के प्रति जिम्मेदारी ले सकते हैं कि मैं यह कार्य कर सकता हूं इस परिस्थिति में 'मैं' शब्द बोलिए आप की प्रतिष्ठा बढ़ेगी क्योंकि आपके भीतर इतना साहस है कि आप अपनी गलतीयो की जिम्मेदारी ले सकते हैं| आपके भीतर इतनी जनरोसीटी हैं, आपके भीतर इतनी विशालता है कि आप अपने साथ-साथ अपनी टीम की गलतियों की जिम्मेदारी भी ले सकते हैं| जब गलतियां हो जाए तो मैं कह कर यह तभी दिखाएं कि आप में स्ट्रंथ हैं परिस्थितियों का सामना करने की, आप जी नहीं चुराते हैं, आप दोष नहीं डालते हैं, और स्क्यूज नहीं देते हैं, आप ब्लेम गेम नहीं खेलते हैं जब श्रेय लेना हो तो मैं मत कहिए, जब आप भीड़ में हो तो मैं मत कहिए, किसी ग्रुप डिस्कशन में हो तो मैं मत कहिए, जहां पर और लोग शामिल हो कांटेक्ट, योजना या टीम में मत कहिए परिवार में बेटे हो तो मैं मत कहिए मैं शब्द को परिस्थितियों तथा व्यक्ति के अनुसार करना चाहिए यदि आपकी टीम, परिवार के सदस्य, दोस्त से कोई गलती हो जाती है तो उस जिम्मेदारी लेते हैं| तब मैं शब्द का उपयोग करें तब आपका मान-सम्मान बढ़ेगा, आपके संस्कार की प्रतिष्ठा बढ़ेगी, ईमानदारी व्यक्ति कहलाएंगे, दूसरे आपकी बात मानेंगे, वैल्यू बढ़ेगी दूसरे व्यक्ति भी आपके जैसे जिम्मेदार बनना चाहेंगे| यदि आपकी टीम में, परिवार में , आपकी वजह से कोई कार्य संपन्न हुआ है तो उस समय उस कार्य का श्रेष्ठ स्वयं न ले पूरी टीम, पूरी परिवार को दे जब भी आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी|

मै
मै ं


2."आप" शब्द :- 
 

                 'आप' शब्द दुनिया के सबसे इंटरेस्टिंग शब्द में से एक है क्यों, जब आप से कोई बात करता है तो आपकी रुचि किसमें होती है कि वह अपने बारे में बताएं या आपके बारे में पूछे शायद आपके बारे में पूछे| वह आपकी तारीफ करें, वह आपकी प्रशंसा करें, आपके बारे में अच्छा बोले, जितना हो सके आप बोले, आपकी तरक्की देख कर खुशी होती है, आपसे मिलकर अच्छा लगा, आप हमेशा सकारात्मक सोचते हैं या बात करते हैं, आपके आसपास इतना अच्छा वाइब्रेशन होता है, आपसे मिलकर पता है कि मैं चार्ज हो जाता हूं, आपके साथ टीम बनाने का मौका मिले तो मैं जरूर सोचूंगा, आपके परिवार के संस्कार में बहुत एस्पायर होता हूं, आपके जैसे लोग मेरी जिंदगी में हो तो मुझे क्या हो सकता है| जितना "आप" शब्द का उपयोग करोगे उतना सामने वाले का महत्व बढ़ेगा जब भी आप किसी टीम मेंबर से मिले, किसी दोस्त से, किसी परिवार के सगे संबंधियों से मिले तो आप अपने बारे में ना बता कर उनके बारे में पूछे कि आप कैसे हैं| उनके लिए आप शब्द का उपयोग करके जैसे सामने वाला आपसे दोबारा मिलने के लिए बहुत उत्सुक रहें और आपकी बातों और आपके व्यवहार, संस्कार और विचार को नहीं भूल पाएगा और दूसरों के सामने आपकी प्रशंसा करेगा जब आप उससे आप आप करके उसके बारे में पूछे तो वह बाद में सारी दुनिया को आपके बारे में बताएगा|

आप
आप


3."हम" शब्द :-  

                यदि आप को लीडर बनना है, यदि एन्क्रेजर बनना है, यदि मोटीवेटर बनना है यदि आप चाहते हैं कि लोग आपको फॉलो करें अपने परिवार का मान- सम्मान बढ़ाना है दूसरों के सामने अपने परिवार की वैल्यू बढ़ाना है तो इस दुनिया का तीसरा शब्द है "हम" शब्द का उपयोग करें हम यह कर सकते हैं, हम साथ- साथ हैं तो क्या नहीं कर सकते हैं, मैं यह कर सकता हूं नहीं, तुमने मेरी वजह से यह किया है यह नहीं हम सब ने मिलकर यह किया है, हम लोग चाहे तो क्या नहीं कर सकते हैं, हम एक और एक ग्यारह हैं, हम दस नहीं हम सो हैं, हम है तो दुनिया है, हम एक साथ हैं तो हम एक शक्ति हैं, हम एक साथ शिखर पर जाएंगे, यदि हमारा परिवार साथ साथ हैं तो कोई भी समस्या का सामना कर सकते हैं, हम लोग का संबंध कभी नहीं टूटेगा हम शब्द का जितना उपयोग करें उतना अच्छा रहेगा हम शब्द एक बिल्डिंग शब्द है, हमारा परिवार, हमारे संबंध, हमारा ऑर्गनाइजेशन, हमारी कंपनी मालिक को भी मेरी कंपनी नहीं बोलना चाहिए हमारी कंपनी बोलना चाहिए हम शब्द एक संबंध को दर्शाता है| इसे दूसरे के मन में हम की भावना का निर्माण होता है| जिससे दूसरे आप पर गर्व होता है| आपके बारे में दूसरों के मन में सकारात्मक सोच रहती है |आपके हीत मे सोचता है|
हम
हम
💬
बातचीत करने के इन तीनों शब्दों में मैं शब्द बहुत डेंजरस है यदि मैं शब्द का प्रयोग जिम्मेदारी के लिए किया जाता है तो यह आपको उत्कृष्ट और प्रतिष्ठा वान व्यक्ति बनाता है और यदि किसी श्रैय के लिए किया जाता है तो आपअब की प्रतिष्ठा को गिराता है और आपको लालची बनाता है यदि किसी व्यक्ति को आपसे कोई काम करवाना है यदि व्यक्ति को जमीन से 4 फुट ऊपर उठाना है तो आप शब्द का प्रयोग करें आप शब्द एक- दूसरे को महत्व देने का शब्द है और यदि लीडरशिप करनी है फॉलोअर्स बढ़ाने हैं तो हम शब्द का प्रयोग करना चाहिए हम शब्द एक संबंधों को दर्शाता है किसी भी क्षेत्र में या ऑफिस, यह ग्रुप डिस्कशन हो, किसी दूसरों के साथ बैठे हो, परिवार में सगे संबंधियों में बैठे हो तो इन शब्दों का इस्तेमाल उचित समय और परिस्थिति के अनुसार करें यह शब्द आपके व्यवहार और संस्कार को बताता है इसीलिए बातचीत करते समय इन शब्दों का ध्यान रखें|






No comments:

Post a Comment

माँ की ममत्व की पहचान

 माँ की ममत्व की पहचान :- एक स्त्री का जन्म लेने का जीवन सफल जब होता है| जब वह मां बनती है एक स्त्री के लिए मां बनने का सुख इस संसार का सबसे...

Share Post

Share Post